नेकी** – रंजना बरियार

निशा की आँखों से अनवरत आँसू बहे जा रहे थे.. वो चुपचाप रोटी बेलती जा रही थी!अंकल के खाने का समय हो गया,वो डायबेटिक हैं उनके हर डायट का समय निर्धारित जो है। आंटी नाराज़ होंगी उन्हें समय पर खाना  नहीं मिलने पर! निशा वनिता आँटी के घर आया का काम करती है ।वनिता आंटी मेरी सबसे प्रिय सहेली ऋषु की मम्मी हैं। वो फ़ोन पर बात कर रही थीं। ऋषु कनाडा में एक कम्पनी की बिग डेटा इन्जीनियर है और उसके पति मैनेजर के रूप में कार्यरत हैं। ऋषु का बड़ा भाई अंकित भी शिकागो में बिग डेटा इन्जीनियर है और उसकी पत्नी वित्तीय सलाहकार है। वनिता आँटी इन चारों से कॉन्फ़्रेंसिंग कर ही बात करती हैं ।

बात करते समय उन्हें कोई अड़चन नहीं चाहिए होता है.. फिर भी नर्म दिल आँटी रसोई में आकर निशा से रोने का कारण पूछती हैं.. निशा रोती हुई बताती है कि उसका पति केराला में मज़दूर का काम करता है, अचानक ब्रेन हैमरेज होने के कारण उसे अस्पताल में दाखिल किया गया है.. वो कोमा में है!आँटी के दोनों बच्चे और बहु- दामाद ने ये बातें सुन ली…दामाद अनिमेष ने फ़ौरन कहा, “मम्मी मैं पैसे भेजता हूँ, आप तुरंत उसे हवाई जहाज़ से भेज दें!”बहु अनामिका ने भी कहा “मैं भी भेजती हूँ.. आप पैसे की चिंता न करें, हमलोग सभी पैसे भेजेंगे, आप उसे यथा शीघ्र भेजने की व्यवस्था करें”।दस मिनट के अंदर वनिता आँटी के एकाउंट में दोनों ने बीस बीस हज़ार रूपये ट्रांसफ़र कर दिए! वनिता आँटी ने अपने दोनों बच्चों को नेक दिल इन्सान बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी !उनकी तरह ही उनके दोनों बच्चे भी बहुत सुलझे और नेक दिल इन्सान हैं! सौभाग्य से बहु-दामाद भी कोई कम नहीं हैं!

               आँटी ने फ़ौरन निशा के देवर को बुलाया, निशा और उसके देवर का ऑन लाइन हवाई टिकट बीस हज़ार रूपये मे लिया। बच्चों के भेजे गये चालीस हज़ार उसके हाथ में दिये।हवाई अड्डे तक पहुँचाया और उन्हें सारे नियम बताए ! निशा का यह पहला हवाई सफ़र था!

                निशा एक महीना में वापस आ गई। उसका पति नहीं रहा…उसकी उम्र अभी मात्र चौबीस वर्ष ही है..

आँटी उसे देखकर बहुत दुखी होती हैं, वो निशा की दूसरी शादी के लिए योग्य लड़के की तलाश में रहती हैं.. पर निशा अब शादी करना नहीं चाहती….कहती है, “आँटी आपलोग ही मेरे लिए सब कुछ है, मैं आपको छोड़कर कहीं नहीं जा सकती, मैं जीवन भर आपकी सेवा करूँगी।” पर आँटी लगी हैं..कहती हैं, जब भी योग्य लड़का मिलेगा , मैं उसकी शादी करवाउँगी!ईश्वर करें वनिता आँटी एवं उनके बच्चों की कुशलता हमेशा बनी रहेऔर समाज की अन्य आँटियाँ भी उनकी तरह सोंच रखें!

      स्वरचित

रंजना बरियार

Leave a Comment

error: Content is Copyright protected !!