मैंने लिया बदला – नेकराम Moral Stories in Hindi

लड़के पहले दोस्ती करते हैं फिर चाय कॉफी पिलाने ढाबे, कैंटीन पर ले जाते हैं नए कपड़े पहनकर बाइक गाड़ी पर आकर प्रपोज करने का मौका ढूंढते हैं ऐसे,, मैं कई नमूनो से मिल चुकी हूं शादी से पहले मुझें ऐसे ही एक नमूने से पाला पड़ गया था —
पढ़ी लिखी थी मां से पूछ कर मैंने एक नौकरी पकड़ ली नौकरी के लिए अक्सर में मेट्रो का सहारा लेती सुबह 9:00 बजे मैं अपने घर से निकलती ड्यूटी पर मुझे 10:00 बजे पहुंचना होता था मेट्रो पकड़ने के लिए मुझे कुछ पैदल भी चलना होता था नौकरी के पहले दिन पीछे से किसी ने सीटी बजाई एक मोटरसाइकिल मेरे पास आकर रूकी एक मजनू छाप आशिक बनने की कोशिश करते हुए बोला मैं मेट्रो की तरफ ही जा रहा हूं शायद आप भी मेट्रो के स्टेशन पर जाना चाहती है मेरी बाइक पीछे खाली है , आप जैसी खूबसूरत लड़की को मैं अपनी मोटरसाइकिल में बिठाऊंगा तो मेरी मदद हो जाएगी
मैंने मन में सोचा मदद कैसी मदद ,,
वह अपने बालों को झटकाते हुए फिर बोला
क्योंकि मेरे पिता कहते हैं हमेशा रास्ते में गरीबों की मदद करनी चाहिए
तुम्हारे पास पैसे होते तो तुम ऑटो में जाती पैदल ना चलती
तब मैंने एक बुजुर्ग महिला को पैदल जाते देखा तो उन्हें अपने नजदीक बुलाते हुए कहा ,, यह मोटरसाइकिल वाले हीरो ,, मदद करना चाहते हैं और मैंने उस बुजुर्ग महिला को उसकी मोटरसाइकिल पर बिठा दिया तब वह बोला अभी भी एक सवारी और आ सकती है तभी मुझे एक ऑटो दिखा मैं ऑटो में बैठते हुए बोली ,, मेट्रो चलो ,,,
ऑटो वाला चल पड़ा वह हीरो मेरे ऑटो के पीछे अपनी बाइक लेकर चलने लगा अगली सुबह वह मुझे फिर सड़क पर मिला
,,,, फिर से लिफ्ट का ऑफर दिया ,,,
मैं मेट्रो तक पैदल ही चलने लगी ,, मैं समझ गई थी अब यह मेरे घर के चक्कर भी लगाएगा जहां में नौकरी करती हूं वहां भी जरूर पहुंचेगा फिल्मी हीरो की तरह,,
मुझसे नजदीकियां बढ़ाएगा फिर मेरा फोन नंबर भी मांगेगा और उसके बाद कहेगा मैं तुमसे प्यार करता हूं ,, आई लव यू ,, और मैं हां कर दूंगी इसके दिमाग में इसी तरह की घंटी बज रही होगी
5 दिनों से वह मेरा लगातार पीछा कर रहा था अब तो वह मेट्रो में भी मुझे दिखा अब तो मैंने ठान लिया अपने भाइयों से इसकी कुटाई करवा कर ही दम लूंगी और इसके इश्क का भूत उतार दूंगी
शाम को घर पहुंची तो मां ने गेट पर ही मुझे रोकते हुए कहा सीधी ऊपर वाले कमरे में चली जाओ ,, कपड़े बदलकर नीचे आओ जब मैं कपड़े बदलकर कमरे में आई तो कुछ लोग चाय पानी बिस्कुट खा रहे थे पापा बोले ,,,
यही है हमारी बेटी काव्या नौकरी करती है वैसे तो घर में किसी चीज की कमी नहीं है शौक के लिए करती है घर आए मेहमानों ने कहा हमें आपकी बेटी पसंद है 5 दिन पहले जब आपने ,, काव्या , का फोटो हमें दिया था
तब हमारा बेटा बोला दिल्ली की लड़कियां बड़ी चालू होती है मैं पहले उसकी अग्नि परीक्षा लूंगा और उसमें वह खरी उतरी तभी उसे इस घर की बहू बनाऊंगा मुझे एक मोटरसाइकिल और 5 दोनों का वक्त चाहिए
आज सुबह हमारा बेटा कार्तिक बोला आपकी बहू अग्नि परीक्षा में सफल हुई मैंने उसे लिफ्ट का ऑफर दिया किंतु उसने लिफ्ट का ओफर ठुकरा दिया ना अपना नाम बताया ना अपना मोबाइल नंबर दिया ऐसी संस्कारी गुणवान लड़कियां लाखों में एक होती है उनकी बातें सुनकर मैंने भी कह दिया मेरी अग्नि परीक्षा हो चुकी है मेरे होने वाले पति की भी तो अग्नि परीक्षा होनी चाहिए
मेरी बात सुनकर सब मेरा चेहरा तांकने लगे उसी समय मैंने सबके सामने कार्तिक के माता-पिता से कह दिया मैं शादी के लिए तैयार नहीं हूं मुझे आपके बेटे से शादी नहीं करनी है क्योंकि मैंने कोई और लड़का पसंद किया हुआ है कार्तिक के माता-पिता मेरी बात सुनकर उठकर चल दिए
तब मेरे पापा नाराज होते हुए बोले तुम्हें यह बात मुझे अकेले में बतानी थी उन्हें बहुत बुरा लगा होगा तब मैंने कहा मैंने जानबूझकर यह बात कही थी मैंने अपनी शादी के लिए अभी तक कोई लड़का नहीं देखा है
मैं कार्तिक से ही शादी करूंगी लेकिन पहले मैं उसकी अग्नि परीक्षा तो ले लूं तब मेरे माता-पिता मुस्कुराते हुए बोले तुम्हें इतनी मेहनत करने की जरूरत नहीं है हम छानबीन कर चुके हैं तुम चाहती हो तो और अच्छे से देख लेंगे
तब मैंने कहा पापा यह मेरी जिंदगी का सवाल है अग्नि परीक्षा तो मैं ही लूंगी ,,,,
मैं अपनी सहेली शर्मीली के पास पहुंची उसे बताया एक लड़का है फोटो यह रही मेरे पास तुझे इसके साथ नकली प्यार का ड्रामा करना है तब शर्मीली कहने लगी तू पागल है ,, शादी तू करे ,, और प्यार मैं करूं यह मेरे बस की बात नहीं है मैं मर्दों का भरोसा नहीं करती कहीं उसे सच में मुझसे प्यार हो गया तो तेरी शादी का क्या होगा तब मैं बोली तू बेकार की बातें मत कर उसे मैंने मना लिया
और मैंने कहा मुझे पल-पल की खबर देती रहना 15 दिन बीत गए शर्मीली ना आई ना उसका फोन लग रहा था एक दिन शाम को दरवाजे पर बेल बजी मां ने दरवाजा खोला तो एक लड़का खड़ा था उसने बताया मैं शर्मीली का भाई हूं मेरी बहन शर्मीली की शादी का कार्ड देने आया हूं वह मां को कार्ड देकर चला गया
जब मेरी नजर कार्ड पर पड़ी तो शादी के कार्ड पर शर्मीली और कार्तिक का नाम था मां ने मुझे डांटे हुए कहा और ले ले अग्नि परीक्षा
इतना अच्छा रिश्ता हमारे हाथ से निकल गया मुझे उस समय शर्मीली पर बड़ी गुस्सा आ रही थी उसने अपनी सहेली काव्या को धोखा दिया
रसोई घर से मैंने एक चाकू उठा कर अपने पास छुपा लिया
और शर्मीली के घर पहुंच गई,,
दरवाजा एक माता ने खोला उसने स्वयं
को शर्मीली की मां बताया मुझे कमरे में बिठाते हुए बोली तुम काव्या हो शर्मीली कभी-कभी तुम्हारा जिक्र कर देती थी तब मैंने कहा शर्मीली कहा है तब शर्मीली की मां ने कहा 15 दिन पहले उसके मामा आए थे 15 दिनों से शर्मीली ऑस्ट्रेलिया में है अपने भाई के साथ 15 दिनों से मैं यहां तुम्हारे अंकल के साथ रह रही हूं
मैं वहां से घर आ चुकी थी मुझे तलाश थी उस लड़के की जिसने शादी का कार्ड मेरी मां को दिया था मैं कार्ड छापने वाली प्रिंटिंग मशीन पर पहुंची तब उन्होंने बताया 2 दिन पहले एक युवक आया था शायद अपना नाम कार्तिक बता रहा था उसने कहा मुझे एक कार्ड छपवाना है तब मैं भी हैरत में था मैंने कहा एक कार्ड का क्या करोगे तब उसने बताया
एक काव्या नाम की लड़की को सबक सिखाना है उसने अपनी सहेली को मेरे पास भेजा मुझसे इश्क करने के लिए यह तो शुक्र है की शर्मीली के मामा जी उसी दिन उसे ऑस्ट्रेलिया ले गए
मैं प्रिंटिंग मशीन वाले की बातें ध्यान से सुन रही थी
उसने मेरी आंखों में झांकते हुए कहा
और उसने हमें एक पता भी दिया और कहा यह कार्ड छापने के बाद वहां पहुंचाते समय कहना मैं शर्मीली का भाई हूं
मैं एक नकली शादी का कार्ड देकर काव्या को बड़ा झटका दूंगा
घर आकर मैंने पिता को सारी बातें बताते हुए कहा उस कार्तिक के बच्चे को मैं नहीं छोड़ेगी तब पापा बोले ऐसे तुम उससे जीत नहीं सकती अगर तुम उसे सबक सिखाना चाहती हो तो एक बात कहूं तुम उससे शादी कर लो फिर शादी के बाद तुम जो कहोगी वह वही करेगा तुम बर्तन धोने के लिए कहोगी तो वह बर्तन धोएगा नाक भी रगड़ेगा बच्चों को गोद में झूलाएगा लोरी सुनाएगा इससे बड़ी सजा और क्या हो सकती है फिर मैंने उस नमूने से शादी कर ली