गेंदे का फूल के फ़ायदे

गेंदे के फूल के फ़ायदों के बारे मे जानकर हो जाएंगे हैरान तो जानिए हमारे साथ इसका ओषधि के रूप मे किस तरह उपयोग मे लाया जाता है ।

दोस्तो आज हम आपको गेंदे के फूल के फायेदे के बारे मे बताएँगे । गेंदे के फूल से पुजा तो आप सभी लोगों ने की होगी लेकिन दोस्तो क्या आप इस फूल के फ़ायदों के बारे मे जानते है ? यदि इस फूल के फ़ायदों के बारे मे आप लोग नही जानते तो जानिए हमारे साथ गेंदे के फूल के का उपयोग किस किस तरह से किया जा सकता है ।

गेंदे के फूल हम लोगो को आसानी से मिल जाता है । पुजा करने के लिए हम ज़्यादातर गेंदे के फूल का उसे ही करते है क्यूकि यह फूल हम लोगो को आसानी से मिल जाता है । यदि आपको गेंदे के फूल न मिल रहे हो तो किसी भी मंदिर के पास चले जाइए आपको आसानी से मिल जाएगा



दोस्तो क्या आप जानते है गेंदे के फूलों का उपयोग ओषधि के रूप मे किया जाता है गेंदे का फूल हमारी त्वचा संबंधी बीमारियो को ठीक करता है । गेंदे मे केरोटिनोइड , ग्लाइकोसाइड , गंध तेल ,स्टोरोल्स होते है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होते है

जब किसी व्यक्ति को गोली लग जाती है या फिर किसी भी व्यक्ति को यदि कोई घाव हो जाता है तो यदि गेंदे के तेल का प्रयोग किया जाए तो घाव जल्दी ही भर जाता है

गेंदे के फूल को सबसे उतम एंटी सेप्टिक माना गया है यदि गेंदे के फूल के साथ एलोवेरा के रस को मिला कर ओषधि बनाई जाए तो वो मिश्रण और अच्छा कम करती है । और यदि इस मिश्रण को किसी भी घाव पर लगाया जाए तो वह घाव बहुत ही जल्दी ठीक हो जाता है

गेंदे के फूल हमारी पाचन शक्ति को बढ़ाता है। यदि किसी दिन बाहर का खाना खा लो और पच नही पा रहा या फिर कब्ज की शिकयात रहती है तो उस स्थिति मे यदि गेंदे के फूल के  रस को उपयोग मे लाया जाए तो कब्ज की शिकयात दूर हो सकती है।

यदि किसी के पेट मे दर्द हो रहा है तो यदि इस फूल के रस को प्रयोग मे लाया जाए तो पेट का दर्द भी जल्दी ही ठीक हो जाता है ।



गेंदे के फूल का रस कान के दर्द को भी ठीक कर देता है

कई बार हमारे चेहरे पर मुँहासे निकाल जाते है । यदि इन मुंहासों पर गेंदे के फूल का रस लगाया जाए तो मुहाँसे तो ठीक होते ही है साथ ही साथ हमारा चेहरा भी चमकने लगता है और साथ ही साथ चेहरा भी साफ होने लागता है ।

जैसे जैसे हमारी आयु बढ़ती जाती है वैसे वैसे हमारे चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है । गेंदे के फूलो के रस से इन झुर्रियों को हटाया जा सकता है ।

वैसे तो गेंदे के फूल हमे आसानी से मिल जाते हैं लेकिन यदि हम गेंदे के पौधे लगाना चाहे तो आसनी से उगा सकते हैं ।  गेंदे के पौधे को एक छोटे से गमले मे भी लगाया जा सकता है और इसके फूल को ओषधि के रूप मे इस्तेमाल किया जा सकता है ।

Leave a Comment

error: Content is Copyright protected !!