जाके पैर फटी बिवाई (हेल्थ) – कुमुद मोहन

क्लब की नयी मेंबर मिसेज़ खन्ना जब मीटिंग में आईं तो एक बार तो सबकी नज़र जैसे उन पर ही जम गई। छरहरी फ़िगर, सलीके से पहनी साड़ी,हल्का सा मेकअप,खूबसूरत ज्वेलरी, मैचिंग पर्स,चेहरे पर फ्रेंडली मुस्कान आते ही मानो पूरे ग्रुप पर छा गयीं।

डायनिंग स्पेस में जाने के लिए सीढ़ी  चढ़ते हुए पीछे से उनकी फटी ऐड़ियां देख कर ऐसा लगा जैसे खूबसूरत मखमल पर टाट का पैबंद।

उनकी सारी खूबसूरती उनके फूहड़ पन की भेंट चढ़ गई।

हम में से अधिकांश लोग अपने चेहरे के रख रखाव पर बहुत ध्यान देते हैं पर बारी जब पैरों की आती है हम चूक जाते हैं।

अगर हम केवल 5-10  मिनट अपने पैरों की सफाई में लगा  लें तो कोई आश्चर्य नहीं कि आप भी कपोत के पंखों जैसे पांवों की मालकिन बन सकतीं हैं।

बाथरूम में एक फ़ुट स्क्रबर जरूर रखें साथ में नेल ब्रश भी। रोजाना नहाते समय स्क्रबर से ऐड़ियां रगडें, ब्रश से नाख़ून साफ़ करे।बाद में कोई भी तेल चाहे सरसों का,नारियल का या आलिव आइल ऐड़ियों पर रगडें। थोड़ा मसाज करके अच्छी तरह से धो दें।

नहाने के बाद पैरों को अच्छी तरह से पोंछ कर सुखा लें। बहुधा लोग नहाने के बाद पैरों को गीला ही छोड़ देते हैं, ऐसा भूल कर भी ना करें, क्योंकि पैर गीले रहने से पैरों की त्वचा के पोर(रोम छिद्र)बंद हो जातै हैं, और इस वजह से पैरों में झुर्रियां पड़ जाती हैं।

सर्दियां शुरू होने से पहले ही अगर पैरों की देखभाल सही तरीके से करें तो ऐड़ियां कभी नहीं फटेंगी।

फिर भी अगर आप की ऐड़ियां फट ही गई हों तो रात में पैर धो कर ऐड़ियों पर वैसलीन से मसाज करें,या  ग्लीसरीन,नींबू का रस, थोड़ा सा आलिव आइल और गुलाब जल मिला कर शीशी में भर कर रख लें, रात में सोते समय पूरे पैरों की मालिश करें एक हफ्ते में फर्क देखें।

महीने में एक बार “पैड्यीकोर”घर में ही करें,

 

कपड़े धोने के टब में गर्म पानी डालें जितने में पैर आराम से डूब जाऐं, एक बड़ा चम्मच नमक, एक बड़ा चम्मच सिरका,थोड़ा सा डेटोल या कोई भी एन्टीसेप्टिक, शैम्पू सब मिला कर पैरों को डुबो कर आराम करें, 10 ,मिनट बाद स्क्रबर से ऐड़ियां हल्के-हल्के  रगडें, नेल ब्रश से नाख़ून साफ़ करें, साफ़ पानी से पैरों को धो कर पोंछ दें।

“आरेंज स्टिक” से नाख़ूनो के किनारों का मैल निकाल दें।

“पैडिक्योर पैक”

1 बड़ा चम्मच आटा

1  बड़ा चम्मच बेसन

1  बड़ा चम्मच मलाई

थोड़ा सा नींबू का रस

1/2 छोटी चम्मच हल्दी

सब को मिला कर गाढ़ा घोल बना लें  पैरों पर अच्छी तरह से लगाऐं ,सूख जाने पर पानी से गीला कर के अच्छी तरह धीरे-धीरे रगडें,इससे “डैड स्किन ” निकल जाएगी, पैर एकदम साफ दिखेंगे।पानी से धो कर सुखा लें, किसी भी माइस्चराइजर से मालिश करें।

नाखूनों पर नेल पेंट लगा लें।

सर्दियां शुरू होने से पहले ही अपने पैरों की देखभाल में बस थोड़ा सा समय दें ,आपकी सखियां रश्क न करने लगें तो कहें!

 

कुमुद मोहन

 

Leave a Comment

error: Content is Copyright protected !!